Combined Bid For IPL TV And Digital Rights Goes Past Rs 40,000 Crore

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Combined Bid For IPL TV And Digital Rights Goes Past Rs 40,000 Crore

आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी चल रही है।© बीसीसीआई / आईपीएल

 

इंडियन प्रीमियर लीग के 2023 से 2027 चक्र के लिए मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी रविवार को शुरू हुई, सूत्रों ने सुझाव दिया कि टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए संयुक्त बोली 40,000 करोड़ रुपये को पार कर गई है। ई-नीलामी 2023-2027 तक पांच साल के लिए 74 खेलों के लिए चार विशिष्ट पैकेजों में आयोजित की जाएगी और पिछले दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने की व्यवस्था की गई है। प्रक्रिया को कुल चार सेटों (ए, बी, सी और डी) में बांटा गया है। पैकेज ए भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी के लिए विशिष्ट है, जबकि पैकेज बी केवल उसी क्षेत्र के लिए डिजिटल बैंड के लिए है।

पैकेज सी प्रत्येक सीजन में चयनित खेलों के लिए है, जबकि डी पैकेज सभी खेलों के लिए है – टीवी और डिजिटल अधिकार – विदेशी बाजार।

NDTV के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि Amazon ने इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स ऑक्शन से हाथ खींच लिया है।

वर्ष 2017-2022 के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकारों को सितंबर 2017 में बढ़ाकर रु. स्टार इंडिया ने 16,347.50 करोड़ रुपये में सोनी पिक्चर्स का बहिष्कार किया है। इस डील से आईपीएल मैच की कीमत करीब 55 करोड़ रुपये हो गई।

2008 में, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की नीलामी में 10 साल के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार जीते। तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ रुपये में दिए गए थे।

 

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